आदमी और बिजली से जुडी ब्लॉगर्स धारणाएँ

SHARE:

जी हाँ, मेरी पिछली पोस्ट " क्या मेरे शरीर में बिजली बन रही है " , पर पाठकों की दिल खोल कर प्रतिक्रियाएँ आई हैं। उन्हें पढ कर पता च...

जी हाँ, मेरी पिछली पोस्ट "क्या मेरे शरीर में बिजली बन रही है", पर पाठकों की दिल खोल कर प्रतिक्रियाएँ आई हैं। उन्हें पढ कर पता चला है कि ज्यादातर लोगों के शरीर में आवेश का निर्माण होता है।

वैसे बचपन में हम लोग अक्सर एक खेल खेला करते थे। खेल के दौरान प्लास्टिक के कंघे को सूखे बालों में रगड कर जब कागज के टुकडों के पास ले जाते थे, वे कंघे से चिपक जाते थे। यह एक सामान्य सी बात है। क्योंकि जब हम प्लास्टिक के कंघे को सूखे बालों से रगडते हैं, तो उनमें आवेश आ जाता है, जो कागज के टुकडों को अपनी ओर खींच लेता है। लेकिन मनुष्यों के शरीर में इस तरह का आवेश कब और कैसे आ जाता है, इस पर फिलहाल कोई एक्सपर्ट राय नहीं है। बकौल समीर लाल जी यह "स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी का मसला मालूम पड़ता है और अक्सर जगह विशेष से संबंधित रहता है।"

शनीचरी पहेली के संचालक ताउ रामपुरिया के अनुसार, "मुझे खुद को रेफ़्रिजरेटर का हैंडल करंट मारता है और करीब २५ या ३० सालों से. दूसरे कार का दरवाजा बंद करते समय बेहतरीन करंट लगता है। शुरु शुरु मे मैने कम्पनी वालों को खूब तपाया कि तुम्हारी कार मे अर्थिंग है. उन्होने काफ़ी खोज बीन के बाद ये फ़ंडा बताया." अल्पना वर्मा जी ने अपनी जानकारी को बांटने के उददेश्य से बताया " एक बार जी टी वी में एक महिला को दिखाया था जो सिर्फ हाथ रख दें तो १००० वाट का हीटर जल जाता था पंखा चल जाता था॥और एक पुरुष जो मिक्सी चला कर दिखा रहे थे।" लेकिन साथ ही उन्होंने खेद भी जताया है "मुझे नहीं लगता आप को ऐसी कोई शक्ति मिलने वाली है॥:)"

वैसे ऐसा प्लास्टिक की कुर्सी पर देर तक बैठने पर भी हो सकता है। और ऐसा कहना है विवेक सिंह एवं अनिल कान्त का। इसीसे मिलता जुलता अनुभव ज्ञानदत्त पाण्डेय जी का भी है। वे बताते हैं कि "रतलाम में मेरा घर बिजली के कार्यालय की बगल में था और शुष्क समय में स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी के झटके की बहुधा समस्या होती थी।" जबकि राज भाटिया जी इसका एक दूसरा सम्भावित कारण बताते हुए कहते हैं "कारण बिलकुल साफ़ है या तो आप के घर मै कलीन बिछा होगा , या फ़िर आप ने ऎसे कपडे पहने होगे जिस मओ पोलियस्ट्र (पलास्टीक) ज्यादा होगा, ओर जब आप उस कलीन पर चलते है या जो कपडे आप ने पहन रखे है वो आपस मै रगड खाते है तो आप के शरीर मै बिजली बन जाती है, ओर जब आप किसी भी चीज को छुने की कोशिश करते है तो एक क्षण के लिये आप को हल्का सा झटका लगता है, एक दिन आप सुती ओर सिर्फ़ सुती कपडे पहन कर देखॊ, ओर उस कलीन पर मत चलो( एक दिन के लिये कलीन के ऊपर कोई चदार बिछा दो फ़िर देखे आप का बिजली घर फ़ेल।" साथ ही उन्होंने एक मजेदार सलाह भी दी है, "वेसे आप एक बिजली की तार नाक मै दुसरी कान मै डाल कर अपने घर की बिजली का खर्च बचा सकते है:)"

वैसे बात जब सलाह देने की हो, तो कोई पीछे नहीं रहता। फिर भला अनिल जी भी कैसे पीछे रहते। वे बोले, "ऊनी या कृत्रिम रेशे (पौलियेस्टर) से बने कपड़े पहनने पर अकसर ऐसा होता है। सिर्फ सूती कपड़े पहनें। पैरों में रबड़ की चप्पल पहनने से इसकी संभावना कम हो जाती है।"

जीशान हैदर जैदी को लगा अपनी विज्ञान कथा का प्रचार का यह अच्छा मौका है। वे फौरन बोल उठे, "जाकिर भाई, मेरी ताज़ी विज्ञान कथा इसी विषय पर आधारित है. http://hindisciencefiction.blogspot.com/"
विनय भाई को लगा कि यह मामला अर्थिंग का है। सो उन्होंने अपना एक्सपर्ट कमेण्ट देते हुए कहा, "आपने नया घर बनवाया है तो अभी नमी बाकी है सो अर्थिंग की प्राबल्म रहती है, मेरे साथ भी हुई है, साल भर रहेगी नहीं तो आप 7-8 हज़ार का जुगाड़ करके अर्थिंग बनवा ही डालो!"

मेरे से मिलता जुलता अनुभव मोहन वशिष्ठ जी का भी है। वे बोले, "जब भी मैं गेट खोलता तो ऐसे ही करंट सा लगता था फिर मैंने अपने गेट के हैंडल पर कागज चिपका दिए और ऊपर से टेप लगा दी फिर कभी करंट नहीं लगा आप भी कागज चिपका लो सभी हैंडलस पर।"

नरेश सिंह राठौड तो मजाक के मूड में नजर आए। उन्होंने बहुत ही अपनेपन से कहा, "इस तरह कि बातों को बताया नही करते । अगर कही किसी विधुत विभाग वाले ने सुन लिया तो आपसे शुल्क वसूल करना शुरू कर देंगे । यह पहला रोग है जिसके बढ़ने मे फायदा नजर आ रहा है ।"

मोहन लेले जी ने थोडा वैज्ञानिक दृष्टिकोण दिखाते हुए कहा, "शरीर मे जो उर्जा बनती है, उसमे विद्युत उर्जा का निर्माण भी होता है। डिसेक्शन के समय मेंढक के शरिरसे निर्माण होनेवाली उर्जा वोल्ट्मीटर के सहाय्यतासे गीनी भी जा सकती है. कुछ मछलियोंके आखोसे निर्माण होनेवाले विद्युत उर्जासे पानीमे बिजली जैसी चमक निर्माण होती है. अगर ईस चीजसे आपको परेशानी हो रही है तो खानेमे क्षार यानेकी साल्ट, खट्टी चीजे कम करे,एवं हमेशा हाथमे चांदीमे गुंफ़ी रुद्राक्ष माला पहने.आप अगर योग साधना करे तो तेज निर्माणसे आपको बहोत लाभ हो सकता है."

प्रकाश गोविन्द भाई को लगा कि ये ब्लॉगर आदमी ठहरा। जरूरी हर समय कम्प्यूटर पर पिला रहता होगा। सो उन्होंने सलाह दे डाली, "मैं कई सालों से यह करेंट झेल रहा हूँ ! इधर समय की कमी की वजह से मैं कंप्यूटर पर बहुत कम काम कर पाता हूँ तो करेंट लगने की शिकायत अपने आप ख़तम हो गयी है ! आप भी कुछ दिन कंप्यूटर से दूर रहकर देखिये !"

आप सबकी प्रतिक्रियाएँ देखकर गदगद हूं। आप लोगों ने जो सुझाव दिये हैं, उनके लिए हार्दिक आभार। लेकिन संयोग की बात यह है कि आप लोगों ने जो भी कारण बताए हैं, मेरी स्थिति उनसे सर्वथा भिन्न है। न तो मेरे घर में अर्थिंग की समस्या है, न कपडों से जुडी कोई समस्या है, और मेरे घर में कोई कालीन है ही नहीं, फिर उसको लेकर कोई प्राब्लम होने से रही। कपडे भी मैं अधिकतर सूती ही पहनता हूं, इसलिए उनकी वजह से शरीर में आवेश के निर्माण का प्रश्न ही नहीं उठता।

हाँ, इधर कुछ दिनों से मैंने यह महसूस किया है कि करेन्ट की समस्या अधिकतर खाना खाने के बाद होती है। हालाँकि मोहन लेले जी ने कहा कि खाने में एसिटिक चीजों का प्रयोग कम करें, पर मजेदार बात यह है कि मैं एसेटिक चीजों का सेवन ही नहीं करता हूं। यहाँ तक कि नींबू का भी प्रयोग नहीं करता।

लेकिन इस सबके बावजूद मेरे शरीर में लगातार आवेश का निर्माण क्यों हो रहा है, यह चिन्ता का विषय बनता जा रहा है। इस पोस्ट को यहाँ पर पब्लिश करने का मेरा उददेश्य है इसकी तह तक पहुंचना और लोगों को इसके प्रति जागरूक करना। अगर आपको इससे सम्बंधित कोई जानकारी मिले, तो कृपया उसे हमारे साथ अवश्य साझा करें।

COMMENTS

BLOGGER: 28
  1. बेनामी4/13/2009 2:12 pm

    Please tell us about your meeting with Her Execellency Smt. Pratibha Singh Patil, in Delhi.

    shamim uddin

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत खूब.. इस बिजली वाले मामले में गहन शोध हो गया यह तो.. आभार

    जवाब देंहटाएं
  3. अब यह विषय गंभीर होता जा रहा है । आपको भी यह समस्या आन पड़ी । शरीर में इस तरह का बदलाव चिंता का विषय है ।

    जवाब देंहटाएं
  4. मुझे पूर विश्वास है कि गूगल में खोजने पर आपको अपनी समस्या का हल मिल जाएगा। कुछ साल पहले मेरी बेटी की एक सहेली को भी अचानक इस समस्या ने आ घेरा था। उसे छूने से भी करेंट लगता था। फ़िर अपने आप ऐस होना बन्द भी हो गया।
    घुघूती बासूती

    जवाब देंहटाएं
  5. मुझे पूर विश्वास है कि गूगल में खोजने पर आपको अपनी समस्या का हल मिल जाएगा। कुछ साल पहले मेरी बेटी की एक सहेली को भी अचानक इस समस्या ने आ घेरा था। उसे छूने से भी करेंट लगता था। फ़िर अपने आप ऐस होना बन्द भी हो गया।
    घुघूती बासूती

    जवाब देंहटाएं
  6. इसमें कोई शक नहीं की मामला गंभीर है.....वजह चाहे जो भी हो , अब इस बारे मे इतना कुछ आस पास सुना नहीं और तजुर्बा भी नहीं तो आप की कोई भी मदद ना कर पाने की वजह से अपने को बडा ही असहाय महसूस कर रही हूँ.....उम्मीद है कोई कोई न रास्ता जरुर होगा . यही दुआ है की आपकी ये समस्या जितनी जल्दी हो दूर हो जाये......"

    Regards

    जवाब देंहटाएं
  7. मैं भी दुआ करता हूँ कि इस समस्या से जल्द उबरें.

    जवाब देंहटाएं
  8. समस्या तो गंभीर लग रही है. हमारे पास कोई जानकारी भी नहीं है. दोस्तों से सलाह करते हैं.

    जवाब देंहटाएं
  9. पिछली पोस्‍ट पढने से रह गयी थी ... सचमुच मामला गंभीर है ... दुआ करूंगी कि इस समस्‍या से जल्‍द राहत मिले ... वैसे जानना चाहूंगी कि यह कितने दिनों से हो रहा है।

    जवाब देंहटाएं
  10. दुआ तो हम भी करेंगे !!

    पर
    किसी में आज के जमाने में आवेश तो बन रहा है वर्ना तो हम आवेशी न होने का ही उपदेश देते रहते हैं !!

    जवाब देंहटाएं
  11. चलिए इसी वार्ता के क्रम में हल निकल आएगा .

    जवाब देंहटाएं
  12. अच्छी खासी बात चीत हो गयी ..इस विषय पर ..पढ़ा कई जगह मैंने भी है इस विषय पर ..जल्दी ही यह समस्या ठीक हो यही कहेंगे

    जवाब देंहटाएं
  13. आपकी इस समस्या से मैं भी दो-चार हुआ हूँ.. ऐसा अक्सर गर्मियों में ही होता है.. जहाँ तक मैं जनता हूँ तो हवा में शामिल धुल के कण और तमाम तरह की गैस से हमारे शरीर के पसीने आदि से मिल के हमारे शरीर में एक पल के लिए बिजली पैदा होती है जो किसी लोहे की चीज को छूने या फिर किसी इंसान को छूने से शाक मारती है...
    मीत

    जवाब देंहटाएं
  14. अब क्‍या किया जाए सोचना होगा सोचो इस समस्‍या का हल कैसे निकले आप भी सोचो और हम सभी भी सोचें भगवान करे ये समस्‍या जल्‍द से जल्‍द समाप्‍त हो जाए और हमें इसका हल भी पता चल जाए ताकि फिर किसी और को ये प्राब्‍लम हो तो उसका भी भला हो जाए

    जवाब देंहटाएं
  15. आप वैज्ञानिक लेखों से हम लोगों का ज्ञान वर्धन करते आ रहे हैं. अपनी इस समस्या का हल भी विज्ञान आधारित और चिकित्सकीय सलाहों से ज्ञात कर हमें भी अवगत करायें.

    जवाब देंहटाएं
  16. तस्लीम का भी विद्युतीय आकर्षण हो गया है ! आप निश्चिंत रहे यह कोई असामान्य बात नहीं है ! और न ही आप फ्रैंकेंस्तीन बननें वाले हैं -अपने ब्लॉग मित्रों का नाहक ही डरा रहे हैं !

    जवाब देंहटाएं
  17. मैं कल दस बजे आता हूँ, कल डाक्टार के पास चलते हैं, मेरी नहीं मानी मगर इतने लोगों की तो माने लेवें!

    जवाब देंहटाएं
  18. zakir ali rajnish4/14/2009 7:43 pm

    @SANGITA JI, mujhe ye samasya lagbhag 3maah se hai, par notismaine 1 maah se hi liya hai.
    @ARVIND JI,main kisi ko daraa nahee rahaa hoon. Ab samasya hai to kyakaroon. Aaphi koi raah dikhaayen. Aaj to gajab hi ho gayaa,din menkhaanaa khaane ke baad maine anaayaas apni patni ko chhuwa, to bhi mujhe jhatka lagaa. Meri kuchh samajh men nahi aa rahaa haiki kyaa karoon.

    जवाब देंहटाएं
  19. लगता है कि इस विषय में तो किसी गहरे शोध की आवश्यकता है......खैर शायद इस प्रकार की वार्ता क्रम में कोई समाधान निकल आए..

    जवाब देंहटाएं
  20. उम्‍मीद है विद्वतजनों के मंथन से कोई राह अवश्‍य निकलेगी।

    जवाब देंहटाएं
  21. apne own experience ke adhar par ye bata raha hoon...//koi scientific reason nahi hai//main jis office main kaam karta hoon waha bhi yada kada mujhe current lagta hai...//aur doobara haath lagao to nahi//ye samasya office main hi hai ghar main nahi//aur ye current ashahniya nahi hota//tolerable hota hai//to main to old cooment ki baat se sehmat hote hue kehna chahoonga ki hamara sharer condenser ki tarah hota hai//moreover kuch log is current ki prati kuch zayada hi prone hote hain aur kuch immune...//hamar office main bhi sabko ye current nahi lagta..// ye mera niji vishleshan hai...

    जवाब देंहटाएं
  22. Mujhe bhi 4-5 Din se current lagne ki samsya h. Pani ki Tonti, lohe ka gate ya kisi ki body se hath touch hota h to sparking ke Sath current lagta h. Dr. Ise normal samsya bata rahe h.mujhe ab har cheej chhune se dar lagne laga h. Main Kya Kar?

    जवाब देंहटाएं
  23. Sir me bi bhut paesn hu,google me ilaj khoj rha tha,apka post mila yani meri smsya kyo me h,ganv me dukan chlata hu costmer duriya bna ne lge h

    जवाब देंहटाएं
  24. Iska samadhan ye h ki jab bhi current lage to ye jarur dekhe ki current lagne se just pahle kya kiya tha. Yani kis par bethe the? kya khaya tha? etc. Har baar current lagne me kya common h. Bas isko ignore kar de.Mera manana h ki kuch samadhan ho jayega.

    जवाब देंहटाएं
  25. बेनामी12/31/2017 12:25 am

    सर यही समल्या मेरी भी है

    जवाब देंहटाएं
  26. बेनामी12/31/2017 12:26 am

    सर यही समस्या मेरी है

    जवाब देंहटाएं
  27. मेरे साथ भी कुछ समय से ऐसा हो रहा है।अब तो मै लोगो को भी करंट मारने लगा हूं।

    जवाब देंहटाएं
  28. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
वैज्ञानिक चेतना को समर्पित इस यज्ञ में आपकी आहुति (टिप्पणी) के लिए अग्रिम धन्यवाद। आशा है आपका यह स्नेहभाव सदैव बना रहेगा।

नाम

अंतरिक्ष युद्ध,1,अंतर्राष्‍ट्रीय ब्‍लॉगर सम्‍मेलन,1,अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी ब्लॉगर सम्मेलन-2012,1,अतिथि लेखक,2,अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन,1,आजीवन सदस्यता विजेता,1,आटिज्‍म,1,आदिम जनजाति,1,इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी,1,इग्‍नू,1,इच्छा मृत्यु,1,इलेक्ट्रानिकी आपके लिए,1,इलैक्ट्रिक करेंट,1,ईको फ्रैंडली पटाखे,1,एंटी वेनम,2,एक्सोलोटल लार्वा,1,एड्स अनुदान,1,एड्स का खेल,1,एन सी एस टी सी,1,कवक,1,किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज,1,कृत्रिम मांस,1,कृत्रिम वर्षा,1,कैलाश वाजपेयी,1,कोबरा,1,कौमार्य की चाहत,1,क्‍लाउड सीडिंग,1,क्षेत्रीय भाषाओं में विज्ञान कथा लेखन,9,खगोल विज्ञान,2,खाद्य पदार्थों की तासीर,1,खाप पंचायत,1,गुफा मानव,1,ग्रीन हाउस गैस,1,चित्र पहेली,201,चीतल,1,चोलानाईकल,1,जन भागीदारी,4,जनसंख्‍या और खाद्यान्‍न समस्‍या,1,जहाँ डॉक्टर न हो,1,जितेन्‍द्र चौधरी जीतू,1,जी0 एम0 फ़सलें,1,जीवन की खोज,1,जेनेटिक फसलों के दुष्‍प्रभाव,1,जॉय एडम्सन,1,ज्योतिर्विज्ञान,1,ज्योतिष,1,ज्योतिष और विज्ञान,1,ठण्‍ड का आनंद,1,डॉ0 मनोज पटैरिया,1,तस्‍लीम विज्ञान गौरव सम्‍मान,1,द लिविंग फ्लेम,1,दकियानूसी सोच,1,दि इंटरप्रिटेशन ऑफ ड्रीम्स,1,दिल और दिमाग,1,दिव्य शक्ति,1,दुआ-तावीज,2,दैनिक जागरण,1,धुम्रपान निषेध,1,नई पहल,1,नारायण बारेठ,1,नारीवाद,3,निस्‍केयर,1,पटाखों से जलने पर क्‍या करें,1,पर्यावरण और हम,8,पीपुल्‍स समाचार,1,पुनर्जन्म,1,पृथ्‍वी दिवस,1,प्‍यार और मस्तिष्‍क,1,प्रकृति और हम,12,प्रदूषण,1,प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड,1,प्‍लांट हेल्‍थ क्‍लीनिक,1,प्लाज्मा,1,प्लेटलेटस,1,बचपन,1,बलात्‍कार और समाज,1,बाल साहित्‍य में नवलेखन,2,बाल सुरक्षा,1,बी0 प्रेमानन्‍द,4,बीबीसी,1,बैक्‍टीरिया,1,बॉडी स्कैनर,1,ब्रह्माण्‍ड में जीवन,1,ब्लॉग चर्चा,4,ब्‍लॉग्‍स इन मीडिया,1,भारत के महान वैज्ञानिक हरगोविंद खुराना,1,भारत डोगरा,1,भारत सरकार छात्रवृत्ति योजना,1,मंत्रों की अलौकिक शक्ति,1,मनु स्मृति,1,मनोज कुमार पाण्‍डेय,1,मलेरिया की औषधि,1,महाभारत,1,महामहिम राज्‍यपाल जी श्री राम नरेश यादव,1,महाविस्फोट,1,मानवजनित प्रदूषण,1,मिलावटी खून,1,मेरा पन्‍ना,1,युग दधीचि,1,यौन उत्पीड़न,1,यौन शिक्षा,1,यौन शोषण,1,रंगों की फुहार,1,रक्त,1,राष्ट्रीय पक्षी मोर,1,रूहानी ताकत,1,रेड-व्हाइट ब्लड सेल्स,1,लाइट हाउस,1,लोकार्पण समारोह,1,विज्ञान कथा,1,विज्ञान दिवस,2,विज्ञान संचार,1,विश्व एड्स दिवस,1,विषाणु,1,वैज्ञानिक मनोवृत्ति,1,शाकाहार/मांसाहार,1,शिवम मिश्र,1,संदीप,1,सगोत्र विवाह के फायदे,1,सत्य साईं बाबा,1,समगोत्री विवाह,1,समाचार पत्रों में ब्‍लॉगर सम्‍मेलन,1,समाज और हम,14,समुद्र मंथन,1,सर्प दंश,2,सर्प संसार,1,सर्वबाधा निवारण यंत्र,1,सर्वाधिक प्रदूशित शहर,1,सल्फाइड,1,सांप,1,सांप झाड़ने का मंत्र,1,साइंस ब्‍लॉगिंग कार्यशाला,10,साइक्लिंग का महत्‍व,1,सामाजिक चेतना,1,सुरक्षित दीपावली,1,सूत्रकृमि,1,सूर्य ग्रहण,1,स्‍कूल,1,स्टार वार,1,स्टीरॉयड,1,स्‍वाइन फ्लू,2,स्वास्थ्य चेतना,15,हठयोग,1,होलिका दहन,1,‍होली की मस्‍ती,1,Abhishap,4,abraham t kovoor,7,Agriculture,8,AISECT,11,Ank Vidhya,1,antibiotics,1,antivenom,3,apj,1,arshia science fiction,2,AS,26,ASDR,8,B. Premanand,5,Bal Kahani Lekhan Karyashala,1,Balsahitya men Navlekhan,2,Bharat Dogra,1,Bhoot Pret,7,Blogging,1,Bobs Award 2013,2,Books,57,Born Free,1,Bushra Alvera,1,Butterfly Fish,1,Chaetodon Auriga,1,Challenges,9,Chamatkar,1,Child Crisis,4,Children Science Fiction,2,CJ,1,Covid-19,7,current,1,D S Research Centre,1,DDM,5,dinesh-mishra,2,DM,6,Dr. Prashant Arya,1,dream analysis,1,Duwa taveez,1,Duwa-taveez,1,Earth,43,Earth Day,1,eco friendly crackers,1,Education,3,Electric Curent,1,electricfish,1,Elsa,1,Environment,32,Featured,5,flehmen response,1,Gansh Utsav,1,Government Scholarships,1,Great Indian Scientist Hargobind Khorana,1,Green House effect,1,Guest Article,5,Hast Rekha,1,Hathyog,1,Health,69,Health and Food,6,Health and Medicine,1,Healthy Foods,2,Hindi Vibhag,1,human,1,Human behavior,1,humancurrent,1,IBC,5,Indira Gandhi Rajbhasha Puraskar,1,International Bloggers Conference,5,Invention,9,Irfan Hyuman,1,ISRO,5,jacobson organ,1,Jadu Tona,3,Joy Adamson,1,julian assange,1,jyotirvigyan,1,Jyotish,11,Kaal Sarp Dosha Mantra,1,Kaal Sarp Yog Remady,1,KNP,2,Kranti Trivedi Smrati Diwas,1,lady wonder horse,1,Lal Kitab,1,Legends,12,life,2,Love at first site,1,Lucknow University,1,Magic Tricks,9,Magic Tricks in Hindi,9,magic-tricks,8,malaria mosquito,1,malaria prevention,1,man and electric,1,Manjit Singh Boparai,1,mansik bhram,1,media coverage,1,Meditation,1,Mental disease,1,MK,3,MMG,6,Moon,1,MS,3,mystery,1,Myth and Science,2,Nai Pahel,8,National Book Trust,3,Natural therapy,2,NCSTC,2,New Technology,10,NKG,74,Nobel Prize,7,Nuclear Energy,1,Nuclear Reactor,1,OPK,2,Opportunity,9,Otizm,1,paradise fish,1,personality development,1,PK,20,Plant health clinic,1,Power of Tantra-mantra,1,psychology of domestic violence,1,Punarjanm,1,Putra Prapti Mantra,1,Rajiv Gandhi Rashtriya Gyan Vigyan Puraskar,1,Report,9,Researches,2,RR,2,SBWG,3,SBWR,5,SBWS,3,Science and Technology,5,science blogging workshop,22,Science Blogs,1,Science Books,56,Science communication,22,Science Communication Through Blog Writing,7,Science Congress,1,Science Fiction,13,Science Fiction Articles,5,Science Fiction Books,5,Science Fiction Conference,8,Science Fiction Writing in Regional Languages,11,Science Times News and Views,2,science-books,1,science-puzzle,44,Scientific Awareness,5,Scientist,38,SCS,7,SD,4,secrets of octopus paul,1,sexual harassment,1,shirish-khare,4,SKS,11,SN,1,Social Challenge,1,Solar Eclipse,1,Steroid,1,Succesfull Treatment of Cancer,1,superpowers,1,Superstitions,51,Tantra-mantra,19,Tarak Bharti Prakashan,1,The interpretation of dreams,2,Tips,1,Tona Totka,3,tsaliim,9,Universe,27,Vigyan Prasar,33,Vishnu Prashad Chaturvedi,1,VPC,4,VS,6,Washikaran Mantra,1,Where There is No Doctor,1,wikileaks,1,Wildlife,12,Zakir Ali Rajnish Science Fiction,3,
ltr
item
Scientific World: आदमी और बिजली से जुडी ब्लॉगर्स धारणाएँ
आदमी और बिजली से जुडी ब्लॉगर्स धारणाएँ
Scientific World
https://www.scientificworld.in/2009/04/blog-post_13.html
https://www.scientificworld.in/
https://www.scientificworld.in/
https://www.scientificworld.in/2009/04/blog-post_13.html
true
3850451451784414859
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy