36 साल से जिंदा लाश बनी बलात्कार पीडिता को क्यों नहीं मिल सकता मृत्यु का अधिकार?

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उसका नाम अरूणा शानबाग है। वह 1966 में नर्स के पेशे से जुड़ी थी। पर उसकी बदकिस्मती यह थी कि 1973 में वह एक वहशी की हवस का शिकार हो ग...


उसका नाम अरूणा शानबाग है। वह 1966 में नर्स के पेशे से जुड़ी थी। पर उसकी बदकिस्मती यह थी कि 1973 में वह एक वहशी की हवस का शिकार हो गयी। उस घटना के दौरान बलात्कारी ने अरूणा के गले में कुत्ता बांधने वाली चेन से अरूणा को ऐसे कसा कि उसके मस्तिष्क का रक्त प्रवाह बाधित हो गया और वह कोमा में चली गयी। अरूणा को इलाज के लिए  के0ई0एम0 अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन अच्छे से अच्छा इलाज भी उसे कोमा से बाहर न निकाल सका। 

तब से अरूणा शानबाग मुसलसल वार्ड नं0 4 में जिंदा लाश की तरह पड़ी हुई है। सारी कोशिशों, सारे प्रयत्नों के बाद जब उसकी संरक्षक पिंकी वीरानी की उम्मीदों ने भी हार मान ली, तब उसने सुप्रीम कोर्ट में अरूणा की मृत्यु के लिए आवेदन किया। उसने कहा कि लगातार 36 साल से कोमा में पड़ी 59 साला अरूणा शानबाग को बिना खाना बिना पानी के मरने देने की अनुमति दी जाए। 

इस सवाल पर चीफ जस्टिस के0जी0 बालकृष्णन की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय बेंच ने कहा कि हम किसी व्यक्ति को मरने की अनुमति नहीं दे सकते।
 
लेकिन जब याची के वकील ने कहा कि यह इच्छा मृत्यु का मामला नहीं है, तब महाराष्ट्र सरकार और केन्द्र सरकार को नोटिस इश्यू किया गया है।

दिलचस्प पहलू यह है कि जिस व्यक्ति ने अरूणा के साथ बलात्कार किया था, वह सात साल की सज़ा काटने के बाद रिहा हो चुका है और आराम की जिंदगी जी रहा है। लेकिन बलात्कार की शिकार अरूणा 36 से जिंदा लाश बनी हुई है। इस मामले ने अब समाज के बौद्धिकों के बीच एक बहस छेड़ दी है, जिसमें तमाम सारे सवाल जन्म ले रहे हैं-

1 क्या बलात्कारी के लिए 7 साल की सज़ा काफी है? अथवा उसे मृत्युदण्ड दिया जाना चाहिए?
2 क्या कोमा में पड़ी अरूणा को मरने का अधिकार मिलना चाहिए?
3 क्या हमारे समाज में असहनीय पीड़ा और लाइलाज बीमारियों से ग्रस्त लोगों को इच्छा मृत्यु प्राप्त करने के लिए कानून बनाया जाना चाहिए?
4 और क्या जिंदा लाश बन चुके लोगों पर समाज के कीमती और महत्वपूर्ण संसाधन खर्च करना उचित है?

गौरतलब है कि यूरोप में आल्बेयर कामू और अन्य तमाम अस्तित्ववादी दार्शनिकों ने जहाँ समय-समय पर आत्महत्या के अधिकार की मांग की है, वहीं भारत में प्राचीन काल से हिंदू धर्म में समाधि लेने और जैन धर्म में संथारा की परम्परा रही है। इसके अतिरिक्त भी स्वास्थ्य सम्बंधी दिक्कतों के कारण मृत्यु के अधिकार के लिए तमाम दुनिया में आवाज़ उठती रही है। लेकिन अभी तक सिर्फ स्विटजरलैण्ड हॉलैण्ड ही ऐसे देश है, जहाँ यह सुविधा उपलब्ध है। 

हालाँकि भारत में भी विधि आयोग ने इच्छा मृत्यु के निष्क्रिय उपाय, जिसमें इलाज, कृत्रिम श्वसन, आई0वी0 ड्रिप, डायलिसिस आदि को बंद कर दिया जाता है, का सुझाव दे चुका है, लेकिन इस सम्बंध में कोई कानून हाल-फिलहाल बन सकता है, इसकी अभी दूर-दूर तक कोई संभावना नज़र नहीं आ रही है।

COMMENTS

BLOGGER: 15
  1. बेनामी12/18/2009 1:02 pm

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  2. यह सत्य नहीं है कि इस घटना (बलात्कार) का प्रभाव अरूणा के दिलो दिमाग पर ऐसा पड़ा कि वह कोमा में चली गयी।

    तथ्य यह है कि कोमा में जाने का कारण था बलात्कार के दौरान अरूणा के गले में लपेटे जाने वाली कुत्ते बांधने वाली चेन के कसा जाने से मस्तिष्क में रक्त प्रवाह का रूक जाना

    हालांकि पूरा घटनाक्रम बेहद क्षोभजनक है किन्तु कोमा में जाने का चिकित्सकीय कारण यही है

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  3. बेनामी12/18/2009 2:16 pm

    १. मौत की सजा भी कम है. उसे मारना फिर जिलाना फिर मारना चाहिए.
    २. नहीं. यहाँ एक बात और कहनी है. आज के हिंदुस्तान टाइम्स (दिल्ली) में यह खबर अन्दर के पन्नों पर है. लिखा है की अरुणा का मामला थोडा अलग है. वह जिंदा लाश नहीं है. "she is aware fo her surroundings, smiles when she sees a familiar face and enjoys listening to Lord Krishna's Bhajans," according to a senior doctor at KEM Hospital. "She can't speak or move but she is normal. She should be allowed to live," said the doctor who visits Shanbaug every day. "No one has the moral right to end a life. I hope the Supreme Court takes a pro-life decision," said KEM Hospital Dean, Dr. Sanjay Oak. "She is fed by a spoon, not a tube, and she is not on any medication or oxygen" said the senior doctor.
    ३. ज़रूर बनाना चाहिए. लेकिन कई मामलों में राज्य खुद अपने लोगों को असहनीय पीड़ा और लाइलाज बीमारियां देने के लिए जिम्मेवार होता है. और इसके पीछे ज़िम्मेदार लोगों को भी सजा होनी चाहिए. अगर ऐसा हुआ तो किसी भी मायावती को मानवाधिकार हनन के मामले में मुकदमे का सामना करना होगा.
    ४. हाँ है. हम कभी नहीं जानते की कब विज्ञान क्या कर दे.

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  4. मैं किसी भी स्थिति में इच्छामृत्यु के खिलाफ़ हूँ. क्यूंकि यह छद्म आत्महत्या है.

    आत्महत्या भी इन्सान तभी करता है जब वह अपनी परिस्थियों से बेहद परेशान हो जाता है और उसे कोई रास्ता नहीं सूझता, लेकिन हम सब जानते हैं कि वह वक्ती जज़्बात होता है और अगर कोई वह झेल जाता है तो आगे नया रास्ता उसका इंतज़ार कर रहा होता है. इसी तरह से शारीरिक परेशानी भी होती है.

    सलेम खान

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  5. लोकेश जी, सही वस्तुस्थिति से अवगत कराने के लिए शुक्रिया।

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  6. आप ने तथ्यों के साथ कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठाये हैं....समस्या केवल अरुणा की लगती है.....पर वास्तव में समस्या बलात्कार की भी है...जो कि किसी स्वस्थ समाज की निशानी नहीं हो सकता....ज़ाहिर है की जिस समाज में हम रहते हैं, जिसे हम बहुत महान और धर्म कर्म वाला कहते हैं,उसका गुण गान करते हैं....उसमें अभी भी इस तरह की शर्मनाक बातें होती हैं....समाज और सरकार दोनों को ही इसका हल सोचना होगा......इसके साथ ही अब यह भी ज़रूरी लगता है कि देश विदेश में सक्रिय सभी चिकत्सा प्रणालियों के वरिष्ठ लोग इस का लिखित फैसला करें कि क्या अब सचमुच ही अरुणा की बाकी की ज़िन्दगी इसी तरह कटने वाली है.....क्या अब सचमुच उसका कोई इलाज नहीं....आज भी बहुत से बाबा और वैद हकीम तरह तरह के करिश्मों का दावा अक्सर करते हैं....सवाल सिर्फ अरुणा की जिंदगी का नहीं........इसके हल से बहुत सी और बातें भी जुडी हुयी हैं जो इस वक्त सभी को साफ़ साफ़ नज़र नहीं आ सकती...इस मुद्दे पर आप की तरह कुछ और जागरूक लोग भी स्वस्थ बहस के लिए आगे आ सकें तो और भी अच्छा हो....कुल मिला कर आप की रचना, आप का प्रयास प्रशंसा का पात्र है और कहते हैं न....

    दिल से जो बात निकलती है असर रखती है,
    पर नहीं ताकते परवाज़ मगर रखती है!.....

    अब देखना है कि इस का असर कितनी जल्दी होता है...!

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  7. अव्वल तो ये की कोई नया कानून बनने की सम्भावना दूर दूर तक नहीं है और यदि हो भी जाये तो उसके बनने से पहले पीडिता मुक्ति पा चुकी होगी !

    ये देश ऐसा ही है !

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  8. १- धारा ३७६ के अपराध मे आजीवन या दस साल की सजा का प्रावधान है लेकिन परिस्थितियों के मद्देनज़र कमी कर दी जाती है
    २-आवेदन परिजन द्वारा दिया गया है इसलिये नहे
    ३- असहनीय पीड़ा झेलरहे और ला इलाज को इच्छाम्रत्यु का अधिकार मिलना चाहिये मगर लाइलाज का भी चिकित्सक अन्तिम सांस तक इलाज करते है ।
    ४- इसके लिये क्रिपया मुन्नाभाई एम बी बीएस फ़िल्म का अवलोकन करे

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  9. बलात्कार के अलावा एक अपराध और हुआ था। गला घोंटने का जिस के कारण महिला कोमा में गई। इस अपराध का विचारण ठीक से न हुआ। क्या इसे मृत्यु के समान माना जा कर अपराधी को इस के लिए अलग से सजा दी जा सकती है?
    यह मामला इच्छा मृत्यु की नहीं है। महिला केवल कृत्रिम उपायों से कोमा की अवस्था में जीवित है। उसे दिए जा रहे कृत्रिम उपाय क्या जरूरी हैं जब कि चिकित्सकीय तरीकों से किसी सुधार की कोई आशा न हो तो क्या उन्हें हटा लेना इच्छा मृत्यु है? यह स्वाभाविक मृत्यु को टालना भर नहीं है क्या?
    क्या यह रोज नहीं हो रहा है क्या कि रोगी के स्वस्थ होने की संभावना समाप्त होने पर चिकित्सक उसे घर ले जा कर अपने परंपरागत तरीके से उस की सेवा करने की सलाह देते हैं, जब कि वे जानते हैं कि इस तरह शीघ्र मृत्यु हो जाएगी। लोग उस सलाह का अनुसरण करते हैं। इस तरह की सलाह देना क्या अपराध की श्रेणी में आता है?
    यह भी कि निश्चित रूप से मरते हुए व्यक्ति को चिकित्सक अस्पताल में जबरन जीवित रखते हैं जब तक कि उस व्यक्ति के परिजनों में अस्पताल का खर्च भुगतने की क्षमता शेष रहती है या वह पूरी तरह कंगाल और कर्जदार नहीं हो जाता। क्या यह भी अपराध नहीं है? ये बहुत से प्रश्न हैं जिन के उत्तर विधिशास्त्र को खोजने हैं।

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  10. दर-असल हमारे पूरे समाज को एक बड़े आपरेशन की जरूरत है, बल्कि समाज क्या देश कहिये. या तो मरीज बचेगा या फिर मर ही जायेगा. कम से कम इस घुट घुट कर मरने से तो बेहतर होगा. अभी एक खबर पढी थी कि एक बलात्कार की शिकार महिला ने इसलिये आत्महत्या कर ली कि जो प्रश्न उससे पूछे गये और जिस तरह से भरी अदालत में पूछे गये उन्होंने उसे और भी प्रताडित कर दिया. पहले तो भारत में पुलिस के पास जाने की हिम्मत पुरुषों में ही नहीं होती, महिलाओं की तो बात ही मत कीजिये. दूसरा यह कि आई ओ केस की ऐसी तैसी करने में पूर्ण सक्षम होता है यदि सामने वाला दबंग है तो फिर महिला के साथ हर जगह बलात्कार सा ही होने लगता है. रही बची कसर वकील पूरी कर देते हैं. घूम फिर कर वही बात कि जिनके कन्धों पर बड़ी जिम्मेदारी है वे कान में तेल डालकर बैठे हैं, नीचे जो वास्तव में सही काम करने वाला है, उसे कुछ करने नहीं दिया जाता. समरथ को नहिं दोष गुसांई चरितार्थ करते हैं. नैतिकता गई भाड़ में. जब तक बलात्कारियों को भरे चौराहे पर पत्थर मार कर मारा नहीं जायेगा स्थिति में सुधार नहीं आयेगा. और हमारे जैसे लोकतन्त्र में जहां ऊपर से नीचे तक और हर जगह हर स्तर पर भ्रष्टाचार हो कुछ नहीं हो सकता.

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  11. यह केस हमारे समाज के बारे में बहुत से सवाल छोड़ता है. फिर भी अभी सिर्फ आपके सवाल:
    1 क्या बलात्कारी के लिए 7 साल की सज़ा काफी है? अथवा उसे मृत्युदण्ड दिया जाना चाहिए?
    उसे आजीवन कारावास दिया जाए और उस दौरान और उसके बाद भी पीडिता की देखभाल की तन-मन-धन से उम्र भर ज़िम्मेदारी उठाने का दंड/अवसर मिले.
    2 क्या कोमा में पड़ी अरूणा को मरने का अधिकार मिलना चाहिए?
    अधिकार? मानव-ह्त्या को अधिकार किस जुबां में कहा जाता है? अरुणा ने किस्से और कब यह अधिकार(?) माँगा है?
    3 क्या हमारे समाज में असहनीय पीड़ा और लाइलाज बीमारियों से ग्रस्त लोगों को इच्छा मृत्यु प्राप्त करने के लिए कानून बनाया जाना चाहिए?
    ताकि अपराधियों का काम और आसान हो जाए और ह्त्या की जगह हर तरफ धडाधड इच्छा-मृत्यु होने लगें? डॉक्टर डेथ का नाम सुना है?
    4 और क्या जिंदा लाश बन चुके लोगों पर समाज के कीमती और महत्वपूर्ण संसाधन खर्च करना उचित है?
    संसाधनों की तुलना मानव जीवन से? वाह भई वाह! संसाधन जीवन-स्तर सुधारने के लिए होते हैं इसका उलट सोचना ही आसुरी कहलाता है.

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  12. अरुणा की दास्ताँ बहुत ही दर्दनाक है, दरअसल अपराधी को "attempt to murder" और चोरी के जुर्म में सजा हुई है, ना कि बलात्कार के लिए, अब ऐसा क्यों हुआ, ये मुझे नहीं पता, क्या कोर्ट नहीं मानता कि बलात्कार हुआ है ? अरुणा की हालत की वजह वही है जो लोकेश ने बताई, मगर मुझे ये बताएं कि जो अपराधी ने किया क्या वो हत्या के समतुल्य नहीं है ? अपराधी आज भी कहीं चैन से जी रहा होगा....अरुणा के सन्दर्भ में एक और पक्ष भी है, अरुणा जिस अस्पताल के वार्ड में सालों से कैद है, वहां के नर्सों की पूरी टीम लौट लौट कर उनके पास आती है, एक ऐसा रिश्ता है उनके साथ जिसें सभी नर्सों को एक सूत्र में बाँधा हुआ है, कुछ तो है उनके व्यक्तित्व में ऐसा जो इस अवस्था में भी उन्हें एक सुंगंधित फूल का दर्जा दे रहा है, मुझे लगता है कि उनका जीवन महत्वपुर्ण है, और उन्हें दूसरों की प्रेरणा बन कर जब तक जीवन है जीवित रहना चाहिए."इच्छा मृत्यु" का अधिकार किसी को मिलना चाहिए या नहीं, इस विषय पर मेरी राय है- ये व्यक्ति व्यक्ति की अवस्था पर निर्भर करती है, यदि अरुणा को इस अवस्था में ये महसूस होता है कि उनके इस तरह जीवित रहने से उनका आत्मसम्मान आहत होता है, तो उन्हें मृत्यु का अधिकार देना चाहिए.... हर व्यक्ति को सम्मान के साथ सर उठा कर जीने का अधिकार होता है....खैर ये विषय एक लम्बी बहस की मांग करता है,

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  13. अरुणा की दास्ताँ बहुत ही दर्दनाक है, दरअसल अपराधी को "attempt to murder" और चोरी के जुर्म में सजा हुई है, ना कि बलात्कार के लिए, अब ऐसा क्यों हुआ, ये मुझे नहीं पता, क्या कोर्ट नहीं मानता कि बलात्कार हुआ है ? अरुणा की हालत की वजह वही है जो लोकेश ने बताई, मगर मुझे ये बताएं कि जो अपराधी ने किया क्या वो हत्या के समतुल्य नहीं है ? अपराधी आज भी कहीं चैन से जी रहा होगा....अरुणा के सन्दर्भ में एक और पक्ष भी है, अरुणा जिस अस्पताल के वार्ड में सालों से कैद है, वहां के नर्सों की पूरी टीम लौट लौट कर उनके पास आती है, एक ऐसा रिश्ता है उनके साथ जिसें सभी नर्सों को एक सूत्र में बाँधा हुआ है, कुछ तो है उनके व्यक्तित्व में ऐसा जो इस अवस्था में भी उन्हें एक सुंगंधित फूल का दर्जा दे रहा है, मुझे लगता है कि उनका जीवन महत्वपुर्ण है, और उन्हें दूसरों की प्रेरणा बन कर जब तक जीवन है जीवित रहना चाहिए."इच्छा मृत्यु" का अधिकार किसी को मिलना चाहिए या नहीं, इस विषय पर मेरी राय है- ये व्यक्ति व्यक्ति की अवस्था पर निर्भर करती है, यदि अरुणा को इस अवस्था में ये महसूस होता है कि उनके इस तरह जीवित रहने से उनका आत्मसम्मान आहत होता है, तो उन्हें मृत्यु का अधिकार देना चाहिए.... हर व्यक्ति को सम्मान के साथ सर उठा कर जीने का अधिकार होता है....खैर ये विषय एक लम्बी बहस की मांग करता है,

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  14. अरुणा की दास्ताँ बहुत ही दर्दनाक है, दरअसल अपराधी को "attempt to murder" और चोरी के जुर्म में सजा

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वैज्ञानिक चेतना को समर्पित इस यज्ञ में आपकी आहुति (टिप्पणी) के लिए अग्रिम धन्यवाद। आशा है आपका यह स्नेहभाव सदैव बना रहेगा।

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अंतरिक्ष युद्ध,1,अंतर्राष्‍ट्रीय ब्‍लॉगर सम्‍मेलन,1,अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी ब्लॉगर सम्मेलन-2012,1,अतिथि लेखक,2,अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन,1,आजीवन सदस्यता विजेता,1,आटिज्‍म,1,आदिम जनजाति,1,इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी,1,इग्‍नू,1,इच्छा मृत्यु,1,इलेक्ट्रानिकी आपके लिए,1,इलैक्ट्रिक करेंट,1,ईको फ्रैंडली पटाखे,1,एंटी वेनम,2,एक्सोलोटल लार्वा,1,एड्स अनुदान,1,एड्स का खेल,1,एन सी एस टी सी,1,कवक,1,किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज,1,कृत्रिम मांस,1,कृत्रिम वर्षा,1,कैलाश वाजपेयी,1,कोबरा,1,कौमार्य की चाहत,1,क्‍लाउड सीडिंग,1,क्षेत्रीय भाषाओं में विज्ञान कथा लेखन,9,खगोल विज्ञान,2,खाद्य पदार्थों की तासीर,1,खाप पंचायत,1,गुफा मानव,1,ग्रीन हाउस गैस,1,चित्र पहेली,201,चीतल,1,चोलानाईकल,1,जन भागीदारी,4,जनसंख्‍या और खाद्यान्‍न समस्‍या,1,जहाँ डॉक्टर न हो,1,जितेन्‍द्र चौधरी जीतू,1,जी0 एम0 फ़सलें,1,जीवन की खोज,1,जेनेटिक फसलों के दुष्‍प्रभाव,1,जॉय एडम्सन,1,ज्योतिर्विज्ञान,1,ज्योतिष,1,ज्योतिष और विज्ञान,1,ठण्‍ड का आनंद,1,डॉ0 मनोज पटैरिया,1,तस्‍लीम विज्ञान गौरव सम्‍मान,1,द लिविंग फ्लेम,1,दकियानूसी सोच,1,दि इंटरप्रिटेशन ऑफ ड्रीम्स,1,दिल और दिमाग,1,दिव्य शक्ति,1,दुआ-तावीज,2,दैनिक जागरण,1,धुम्रपान निषेध,1,नई पहल,1,नारायण बारेठ,1,नारीवाद,3,निस्‍केयर,1,पटाखों से जलने पर क्‍या करें,1,पर्यावरण और हम,8,पीपुल्‍स समाचार,1,पुनर्जन्म,1,पृथ्‍वी दिवस,1,प्‍यार और मस्तिष्‍क,1,प्रकृति और हम,12,प्रदूषण,1,प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड,1,प्‍लांट हेल्‍थ क्‍लीनिक,1,प्लाज्मा,1,प्लेटलेटस,1,बचपन,1,बलात्‍कार और समाज,1,बाल साहित्‍य में नवलेखन,2,बाल सुरक्षा,1,बी0 प्रेमानन्‍द,4,बीबीसी,1,बैक्‍टीरिया,1,बॉडी स्कैनर,1,ब्रह्माण्‍ड में जीवन,1,ब्लॉग चर्चा,4,ब्‍लॉग्‍स इन मीडिया,1,भारत के महान वैज्ञानिक हरगोविंद खुराना,1,भारत डोगरा,1,भारत सरकार छात्रवृत्ति योजना,1,मंत्रों की अलौकिक शक्ति,1,मनु स्मृति,1,मनोज कुमार पाण्‍डेय,1,मलेरिया की औषधि,1,महाभारत,1,महामहिम राज्‍यपाल जी श्री राम नरेश यादव,1,महाविस्फोट,1,मानवजनित प्रदूषण,1,मिलावटी खून,1,मेरा पन्‍ना,1,युग दधीचि,1,यौन उत्पीड़न,1,यौन शिक्षा,1,यौन शोषण,1,रंगों की फुहार,1,रक्त,1,राष्ट्रीय पक्षी मोर,1,रूहानी ताकत,1,रेड-व्हाइट ब्लड सेल्स,1,लाइट हाउस,1,लोकार्पण समारोह,1,विज्ञान कथा,1,विज्ञान दिवस,2,विज्ञान संचार,1,विश्व एड्स दिवस,1,विषाणु,1,वैज्ञानिक मनोवृत्ति,1,शाकाहार/मांसाहार,1,शिवम मिश्र,1,संदीप,1,सगोत्र विवाह के फायदे,1,सत्य साईं बाबा,1,समगोत्री विवाह,1,समाचार पत्रों में ब्‍लॉगर सम्‍मेलन,1,समाज और हम,14,समुद्र मंथन,1,सर्प दंश,2,सर्प संसार,1,सर्वबाधा निवारण यंत्र,1,सर्वाधिक प्रदूशित शहर,1,सल्फाइड,1,सांप,1,सांप झाड़ने का मंत्र,1,साइंस ब्‍लॉगिंग कार्यशाला,10,साइक्लिंग का महत्‍व,1,सामाजिक चेतना,1,सुरक्षित दीपावली,1,सूत्रकृमि,1,सूर्य ग्रहण,1,स्‍कूल,1,स्टार वार,1,स्टीरॉयड,1,स्‍वाइन फ्लू,2,स्वास्थ्य चेतना,15,हठयोग,1,होलिका दहन,1,‍होली की मस्‍ती,1,Abhishap,4,abraham t kovoor,7,Agriculture,8,AISECT,11,Ank Vidhya,1,antibiotics,1,antivenom,3,apj,1,arshia science fiction,2,AS,26,ASDR,8,B. 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Scientific World: 36 साल से जिंदा लाश बनी बलात्कार पीडिता को क्यों नहीं मिल सकता मृत्यु का अधिकार?
36 साल से जिंदा लाश बनी बलात्कार पीडिता को क्यों नहीं मिल सकता मृत्यु का अधिकार?
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