पुत्र प्राप्ति के उपाय - How to Conceive a Baby Boy in Hindi

SHARE:

How to Conceive a Baby Boy in Hindi

Mum and Baby
दोस्तों आज की चर्चा का विषय है लड़का कैसे पैदा करें How to Conceive a Baby Boy in Hindi भारत में पितृ सत्‍तात्‍मक परिवार होने तथा लगभग सभी धर्मों में पुत्र को विशेषाधिकार प्रदान किये जाने के कारण ज्‍यादातर मॉं-बाप की अभिलाषा रहती है कि उनके आंगन में लड़के की किलकारियां अवश्‍य गूंजे। इसी का फायदा उठाकर टोने-टोटकेबाज और गंडे तावीज वाले लड़का कैसे पैदा करें, लड़का होने के लिए उपाय, Putra Prapti ke Upay, पुत्र प्राप्ति के लिए क्या करें  जैसे टोटके बताते रहते हैं। और उनका दावा होता है कि उनके उपाय से गर्भ में लड़का या लड़की नहीं सिर्फ लड़का ही होगा या उनका टोटका करने से गर्भ में लड़का ही विकसित होगा।

हालांकि बदलते समय के साथ लड़कियों ने अपनी योग्‍यता के द्वारा यह सिद्ध कर दिया है कि वे लड़कों से किसी मामले में कम नहीं होतीं, बावजूद इसके यह कुचक्र जारी है।

पिछले दिनों मेरी एक मित्र से मुलाकात हुई। बातों-बातों में पता चला कि उनके घर में तीन लड़कियां हैं और वे पुत्र प्राप्ति के लिए क्या करें, How to Conceive a Baby Boy in Hindi जानने के लिए बेहद व्यग्र हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें अब लड़का कैसे पैदा करें पता चल गया है। उन्‍होंने मेरा ज्ञान बढ़ाते हुए कहा कि हमारे शास्‍त्रों में लड़का होने के लिए उपाय, Putra Prapti ke Upay स्‍पष्‍ट लिखे हुए हैं। और आजकल मैं उसी को ट्राई कर रहा हूँ। मैंने जब ऐसी सामग्री दिखाने को कहा, तो वे अगले ही दिन वह परम ज्ञान लेकर हाजिर हो गये।

मित्र महोदय ने पहले पुत्र प्राप्ति मंत्र' (
Putra Prapti Mantra ) दिखाया (इसकी बातें बाद में), फिर बाद में एक मुद्रित लेख दिया। उक्‍त लेख की संक्षिप्‍त जानकारी यहॉं प्रस्‍तुत है:

स्त्री के मासिक धर्म के सोलह दिनों तक के समय को ऋतुकाल कहा जाता है। उस दौरान सम्‍भोग करने पर ही गर्भ धारण हो सकता है। लेकिन इसके साथ ही साथ विद्वानों का मानना है कि मासिक धर्म होने पर जो रक्‍त स्रावित होता है, वह दूषित होता है। इसलिए इस दौरान सेक्‍स से परहेज करना चाहिए। विद्वानों का विचार है कि इस दौरान सम्‍भोग करने पर उत्‍पन्‍न हुई संतानों में अनेक प्रकार के विकार उत्‍पन्‍न हो जाते हैं।
 

मासिक धर्म के वर्जित चार दिनों के अतिरिक्‍त शेष बारह दिनों में सम्‍भोग करने से पैदा होने वाली संतानों में अलग-अलग प्रकार की पृत्ति बताई गयी है। जैसे चौथी रात को सम्‍भोग करने से कम आयु वाला पुत्र, पांचवी रात्रि से कम आयु वाली ह्रदय रोगी पुत्री, छठी रात से वंश वृद्धि करने वाला पुत्र, 7वीं रात से बांझ पुत्री, 8वीं रात से पिताहंता पुत्र, 9वीं रात से कुल का नाम रौशन करने वाली पुत्री, 10वीं रात से कुल का नाम रौशन करने वाला पुत्र, 11वीं रात से अति सुंदर पुत्री, 12वीं रात से गुणी पुत्र, 13वीं रात से परेशानी उत्‍पन्‍न करने वाली पुत्री, 14वीं रात से अत्‍यंत गुणी पुत्र, 15वीं रात से सौभाग्‍यशाली पुत्री और 16वीं रात से विद्वान पुत्र पैदा होता है।

मासिक धर्म के 16 दिनों के बाद स्‍त्री का रज अत्‍यधिक गर्म हो जाता है और वह पुरूष के वीर्य को जला डालता है। इसलिए इस दौरान संभोग करने से या तो गर्भपात हो जाता है या संतान पैदा होते ही मर जाती है। उस तथाकथित शास्‍त्रीय जानकारी के अनुसार मासिक धर्म के चौथे दिन के संभोग से अल्पायु और दरिद्र पुत्र, पांचवे दिन से जन्‍मी सिर्फ लड़की पैदा करने वाली कन्‍या, छठे दिन से कम आयु का पुत्र, 7वें दिन से बांझ कन्‍या, 8वें दिन से ऐश्‍वर्यशाली पुत्र, 9वें दिन से ऐश्‍वर्यशालिनी पुत्री, 10वें दिन से चालाक पुत्र, 11वें दिन से चरित्रहीन पुत्री, 12वें दिन से सर्वगुण सम्‍पन्‍न पुत्र, 13वें दिन से वर्णशंकर पुत्री, 14वें दिन से श्रेष्‍ठ पुत्र, 15वें दिन से सौभाग्‍यवती पुत्री तथा 16वें दिन से सर्वगुण सम्‍पन्‍न पुत्र पैदा होता है।

इसके अतिरिक्‍त 'जन भावनाओं' को दृष्टिगत रखते हुए कुछ टोटके टाइप जानकारी भी दी गयी थी। जैसे ताकतवर और गोरे पुत्र के लिए गर्भवती स्‍त्री को पलाश के एक पत्‍ते को लेकर पीसकर गाय के दूध के साथ रोज पीना चाहिए।

मित्र द्वारा लड़का कैसे पैदा करें ( Putra Prapti ke Upay ) विषय पर दिये गये ज्ञान को आयुर्वेद से प्राप्‍त बताया गया है, पर इसमें जरा भी सच्‍चाई नहीं है। क्‍योंकि बच्‍चे के लिंग का निर्धारण पुरूष के शुक्राणुओं द्वारा होता है। गर्भाधान की क्रिया के दौरान जब पुरूष का एक्स शुक्राणु स्त्री के किसी अण्डाणु से निषेचन क्रिया करता है, तो जन्‍मने वाली संतान लड़की  होती है। लेकिन इस क्रिया में यदि वाई शुक्राणु बाजी मार ले जाए, तो पैदा होने वाली सन्तान लड़का होता है।

इसलिए मेरे विचार में लड़का कैसे पैदा करें, Bacha Hone ka Tarika, लड़का होने के लिए उपाय, Putra Prapti ke Upay के दावे पूर्णत: अवैज्ञानिक हैं। गर्भ में लड़का या लड़की का निर्धारण करना किसी के हाथ में नहीं होता। यह पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। इसलिए आपको सलाह है कि सिर्फ लड़का ही होगा जैसे टोटकों में आकर समय और पैसों की बर्बादी से बचें। आपके घर चाहे पुत्र का जन्म हो अथवा पुत्री का, उसका अच्छे से पालन पोषण करें और बेहतर शिक्षा-दीक्षा दें, जिससे वह एक कामयाब नागरिक बने और समाज में आपका नाम रौशन करे। और वैसे भी चाहे पढ़ाई का क्षेत्र हो या फिर कोई और फील्ड आप तो देख ही रहे हैं कि आजकल हर क्षेत्र में लड़कियां अपने झंडे गाड़ रही हैं।

Must Read-

तारीफ के द्वारा लोगों का दिल जीतने की कला:
 

keywords: ladka, putra prapti, putra prapti ke upay, bacha hone ka tarika, santan prapti mantra, putra prapti mantra, ladka hoga ya ladki, putra prapti ke totke.

COMMENTS

BLOGGER: 53
  1. तो क्या आपको लगता है ये जानकारियाँ सत्य भी हो सकती हैं ?

    जवाब देंहटाएं
  2. कुछ हद तक तो में सहमत हूँ,

    जैसे कि अगर किसी महिला का मासिक धर्म एक तारीख को खत्म होता हैं तो अगले सात दिन तक नए अंडे पैदा होते हैं और फिर अगले सात दिन तक वो पूरी तरह से मजबूत अवस्था में रहते हैं फिर अगले सात दिनों में वो अंडे मरने लगते हैं जैसे ही २१ वां दिन ख़त्म होता हैं वो अंडे मर कर के गंदे खून कि तरह बाहर आने लगे हैं. जिसकी किर्या अगले साथ दिन तक चलती हैं. ईस बात का प्रमाण आज के डॉ भी दे ते हैं.

    ईस तरह से दुसरे हफ्ते में किया गया सम्भोग अच्छी संतान पैदा कर सकता हैं.

    एक बात और अगर मासिक धर्म एक तारीख को खत्म हुआ हैं तो अगले ५ दिन तक सम्भोग करने के बाद भी महिला गर्भवती नहीं हो सकती क्योंकि अंडे बाल्य अवस्था में होते हैं और इसी तरह से आखिर दिनी में यानि कि २१ वें दिन के बाद भी सम्भोग करने से महिला गर्भवती नहीं हो सकती , क्योंकि अंडे मरने लगते हैं.

    जवाब देंहटाएं
  3. लड़का या लड़की पैदा होना ये कभी भी औरत के उपर निर्भर नहीं होता हैं, ये सिर्फ आदमी के शुक्राणु के उपर निर्भर होता हैं.

    क्योंकि औरत के अन्दर सिर्फ अंडाशय होता हैं, आदमी के शुक्राणु में नर और मादा दोनों तरह के शुक्राणु होते हैं. जो कि निर्भर करता हैं कि वो कितने मजबूत हैं.

    जवाब देंहटाएं
  4. आपके मित्र के ये फार्मूले कहीं पढे तो मैंने भी हैं लेकिन अलग-अलग दिन के अलग-अलग परिणाम देने वाले पुत्र या पुत्री के ज्ञान से मैं अनभिज्ञ हूँ । ज्यादा बडे वैज्ञानिक तथ्य के रुप में ये जरुर जाना हुआ है कि पुत्र या पुत्री के जन्म का दारोमदार पुरुष के शुक्राणुओं में ही मौजूद रहता है ।

    जवाब देंहटाएं
  5. ye to kuchh had tak hi sahi hota hai baki upar vale ki marji......

    जवाब देंहटाएं
  6. जो भी हो लैगिक विभेदीकरण के कुतर्को द्वारा सामाजिक विखंडन ही बढ़ता है और मानवाधिकारों क़ा हनन होता है

    जवाब देंहटाएं
  7. शर्तिया पुत्र प्राप्ति अथवा मनचाही संतान के बारे में कुछ आध्यात्मिक पुरुषों ने भी अपने विचार रखे हैं। वह फार्मूला आपके रखे फार्मूलों में से नहीं है। चूंकि यह सोच लिंगभेद पर आधारित है,मैं इस पर कुछ नहीं कहना चाहूंगा।

    जवाब देंहटाएं
  8. तारकेश्वर गिरी जी कि पहली टिप्पणी से असहमत हूँ और दूसरी सही है।
    यदि ये सूत्र ठीक भी हों तो इन की जाँच कैसे हो सकती है? पहले तो इतने सारे प्रयोग करने के लिए पीढि़याँ चाहिए। फिर हर बार परिणाम बिलकुल एक ही आए तो उसे सही माना जाए। यह सब खाने कमाने के धंधे हैं। जब गर्भ का लिंग परीक्षण प्रतिबंधित है और करना दंडनीय अपराध है। तो इस तरह की चिकित्सा को भी प्रतिबंधित और दंडनीय अपराध बना देना चाहिए।

    जवाब देंहटाएं
  9. अनुभवी जनों के कमेंट्स का ही इंतजार करूँगा.

    जवाब देंहटाएं
  10. रोचक परिचर्चा.आगे पढ़ती रहूंगी.

    जवाब देंहटाएं
  11. जहा तक मेरी जानकारी कई मासिक धर्म के पहले से दसवे दिन तक कोई महिला गर्भवती नहीं हो सकती क्योकि तब तक अंडे बाहर आते ही नहीं है फिर ख़राब और अच्छे बच्चे का सवाल ही नहीं उठता है | वैसे विज्ञानं के पास कई उपाय है जो पहले ही बता सकता है की पुत्र होने की कितनी संभावनाए है पुरुष के वाई स्पर्म की गिनती करके और उनकी सेहत देख कर और दूसरे उपाय है जो पुत्र होने की संभावना को पढ़ा सकता है मतलब ५० -५० की जगह ६०-४० का बन सकता है | और निवेदन है की इस तरह की जानकारिया ना दिया करे आप तो किसी और मकसद से बताते है और यहाँ तो लोग उसे ही सच मान बैठते है या हो सके तो साथ में ये जानकारी भी जोड़ते चले की विज्ञानं की सुने तो ये सब संभव नहीं है |

    जवाब देंहटाएं
  12. @ अरविन्द जी ,
    जानकारियाँ काम की भी हों तो अपनी उम्र ? :)

    जवाब देंहटाएं
  13. ज़ाकिर भाई, वास्तव में आप लोग तथ्य को सही ढंग से विश्ळेषित नहीं करते....आपके दोस्त द्वारा दिये गये शास्त्रीय-ग्यान में यह कहां लिखा है कि लिन्ग निर्धारण स्त्री के अन्ड से होता है---इस जानकारी के अनुसार भी लिन्ग निर्धारण तो शुक्राणु ही करेंगे..जो xy(male)X(Female)XX--> X+x=girl..X+y=boy
    ---परन्तु...कब , कैसे, क्यों..xX या Xy होगा यह अभी विग्यान नहीं जानता....यही stipulation यह शास्त्रीय ग्यान करता है,हज़ारों वर्षों के अनुभव के साथ...तो क्यों न प्रयोग किये जायं? यह आधुनिक ग्यान/विग्यान से बहुत आगे की वस्तु है....
    ---तारकेश्वर जी ने सही कहा है ..हां गिरि जी शुक्राणु में स्त्री-पुरुश दोनों के शुक्राणु नहीं--दोनों प्रकार के क्रोमोसोम--x व y होते हैं जो लिन्ग निर्धारण करते हैं..
    ---वास्तव में विग्यान के अन्धविश्वास में हम बिना सोचे-समझे अपने शास्त्रीय ग्यान पर अविश्वास करने लगते हैं जो इस देश का बहुत बडा दुर्भाग्य है....

    जवाब देंहटाएं
  14. ---लिन्ग परीक्षण भी अपने देश में सामाजिक कारणों से प्रतिबन्धित है अन्य उन्नत देशों में नहीं, न चिकित्सकीय कारणों से...अत: इस चिकित्सा को क्यों बन्द करेंगे...क्या भारतीय है इसलिये ...???

    जवाब देंहटाएं
  15. लिंग परीक्षण और लिंग भेद से दूर रहें...।

    जवाब देंहटाएं
  16. भ्रूण परीक्षण नैतिकता एवम् मानवता के विरुद्ध है तथा आने वाली पीढ़ियों के प्रतिकिया गया गोर अपराध है.........अक्षम्य अपराध.............



    आपका एक कदम हमारे अस्तित्व के लिये संजीवनी सिद्ध होगा।
    एक निवेदन-

    मैं वृक्ष हूँ। वही वृक्ष, जो मार्ग की शोभा बढ़ाता है, पथिकों को गर्मी से राहत देता है तथा सभी प्राणियों के लिये प्राणवायु का संचार करता है। वर्तमान में हमारे समक्ष अस्तित्व का संकट उपस्थित है। हमारी अनेक प्रजातियाँ लुप्त हो चुकी हैं तथा अनेक लुप्त होने के कगार पर हैं। दैनंदिन हमारी संख्या घटती जा रही है। हम मानवता के अभिन्न मित्र हैं। मात्र मानव ही नहीं अपितु समस्त पर्यावरण प्रत्यक्षतः अथवा परोक्षतः मुझसे सम्बद्ध है। चूंकि आप मानव हैं, इस धरा पर अवस्थित सबसे बुद्धिमान् प्राणी हैं, अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि हमारी रक्षा के लिये, हमारी प्रजातियों के संवर्द्धन, पुष्पन, पल्लवन एवं संरक्षण के लिये एक कदम बढ़ायें। वृक्षारोपण करें। प्रत्येक मांगलिक अवसर यथा जन्मदिन, विवाह, सन्तानप्राप्ति आदि पर एक वृक्ष अवश्य रोपें तथा उसकी देखभाल करें। एक-एक पग से मार्ग बनता है, एक-एक वृक्ष से वन, एक-एक बिन्दु से सागर, अतः आपका एक कदम हमारे संरक्षण के लिये अति महत्त्वपूर्ण है।

    जवाब देंहटाएं
  17. putra prapti ke liye ye jaruri hai kya ...? shayad nahi..

    जवाब देंहटाएं
  18. आपने तो बहुत बड़ा फ़ंडा लीक कर दिया.
    :)

    जवाब देंहटाएं
  19. बेनामी6/23/2012 11:49 am

    तर्क बिल्कुल सही है

    जवाब देंहटाएं
  20. बेनामी6/23/2012 11:49 am

    तर्क बिल्कुल सही है

    जवाब देंहटाएं
  21. इतने वर्षों से प्रचलित मार्गदर्शक जानकारी के बावजूद ९९% लोगों का जन्म एक दुर्घटना मात्र हो कर रह गया है | भारत के हुक्मरान एवं दुर्घटना समानार्थी शब्द हैं |

    जवाब देंहटाएं
  22. ranjana k maurya12/06/2013 4:03 pm

    Pata nahi mujhe believ nahi hai.

    जवाब देंहटाएं
  23. ranjana k maurya12/06/2013 4:05 pm

    Pata nahi mujhe believ nahi hai.

    जवाब देंहटाएं
  24. meri tippani nahi chhapne ki apki majburi samajh sakta hun

    जवाब देंहटाएं
  25. कु छ सही और कुछ गलत

    जवाब देंहटाएं
  26. Dr. Zakir ali - aap allah me mante hai ya nahi plz sir javab dena.

    जवाब देंहटाएं
  27. बेनामी2/20/2015 10:56 pm

    Sir apne upar likha hai ki 8 rat ko garbh dharan se pita hanta putra hota hai.......or niche likha hai ki 8 rat ko garbh dharan seaishvrya shali putra prapti hogi ....kripya bataye kya sach hai

    जवाब देंहटाएं
  28. बेनामी6/02/2015 9:52 pm

    Bahan k lie bhai magna kaha galat h
    ha agar bhai k lie bahan mange tab?
    so leave it
    girls and boys k alava bh rishte hote h

    जवाब देंहटाएं
  29. बेनामी6/20/2015 1:16 am

    Sir ye information ke liye thanks but agar aap jaise pade likhe log putra prapti ke uppaye karne lagege to ladki kaise paida hogi aur agar ladka hi paida hua to aur agli santaan ladki hui to pura palan poshan ladke par karege ladki par nahi ye mentality hai ladke ki chahat rakhne walo logo ki jis desh me devi ko puja jaata hai usi desh me abortion karwkar ladki ko maar diya jaata hai itni gatiya soch hai logo ki bewkoof logo agar is sansar me woman girl nahi rahegi to sansar kya aapka pariwar aur generation aage kaise aayegi ye to socho sab mard ke sperm par depend karta hai ki usee ladki hogi ki ladka ladki hui to bahut khushi ki baat hai ladki Jo bhi aayi apni kismat sath lekar aayi ladka hua to bhi apni kismat sath lekar aaya usme rone aur sharmane wali koi baat hi nahi hai

    जवाब देंहटाएं
  30. बेनामी6/20/2015 1:18 am

    Ladki ho ya ladka dono ek samaan to kyu sirf ladke ki chahat rakhe

    जवाब देंहटाएं
  31. बेनामी6/29/2015 5:55 am

    Shadi ke baad mai pryog karke bataunga. wait my shadi.

    जवाब देंहटाएं
  32. बेनामी7/14/2015 7:21 pm

    O jammana to gaya jab vadh(doctor) ko bhagwan mana jata that...to inko to shai lagega nahi..agar fir doctor bagwan ban Jaen to in nushkon par koi four nahin karega........thanks

    जवाब देंहटाएं
  33. Beta jab tak beta hai jab tak uski shadi nhi ho jati... Aur beti jub tak beti jub tak uski jan nhi nikal jati... So please born a baby girl with proudly. I have a baby girl and i am proud on my baby Hiya..

    जवाब देंहटाएं
  34. बेनामी7/04/2016 4:12 pm

    Kya koi medicine aati hai Jo x chromosome or y chromosome ko 40-60 kar de yah kitne time tak leni hoti hai

    जवाब देंहटाएं
  35. बेनामी7/04/2016 4:15 pm

    Kya koi medicine hai Jo xy cromosome ko 40-60 kar de or kab tak leni chahiye

    जवाब देंहटाएं
  36. बेनामी7/04/2016 4:16 pm

    Kya koi medicine aati hai Jo x chromosome or y chromosome ko 40-60 kar de yah kitne time tak leni hoti hai

    जवाब देंहटाएं
  37. Meri do ladki hai mujhe batoo ki ladka kaise ho

    जवाब देंहटाएं
  38. श्याम9/27/2017 6:05 pm

    मेरो ख्याल से सब ईश्वर के हाथ में है ।

    जवाब देंहटाएं
  39. बेनामी1/18/2018 4:14 pm

    इसमे कितनी सत्यता है।।

    जवाब देंहटाएं
वैज्ञानिक चेतना को समर्पित इस यज्ञ में आपकी आहुति (टिप्पणी) के लिए अग्रिम धन्यवाद। आशा है आपका यह स्नेहभाव सदैव बना रहेगा।

नाम

अंतरिक्ष युद्ध,1,अंतर्राष्‍ट्रीय ब्‍लॉगर सम्‍मेलन,1,अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी ब्लॉगर सम्मेलन-2012,1,अतिथि लेखक,2,अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन,1,आजीवन सदस्यता विजेता,1,आटिज्‍म,1,आदिम जनजाति,1,इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी,1,इग्‍नू,1,इच्छा मृत्यु,1,इलेक्ट्रानिकी आपके लिए,1,इलैक्ट्रिक करेंट,1,ईको फ्रैंडली पटाखे,1,एंटी वेनम,2,एक्सोलोटल लार्वा,1,एड्स अनुदान,1,एड्स का खेल,1,एन सी एस टी सी,1,कवक,1,किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज,1,कृत्रिम मांस,1,कृत्रिम वर्षा,1,कैलाश वाजपेयी,1,कोबरा,1,कौमार्य की चाहत,1,क्‍लाउड सीडिंग,1,क्षेत्रीय भाषाओं में विज्ञान कथा लेखन,9,खगोल विज्ञान,2,खाद्य पदार्थों की तासीर,1,खाप पंचायत,1,गुफा मानव,1,ग्रीन हाउस गैस,1,चित्र पहेली,201,चीतल,1,चोलानाईकल,1,जन भागीदारी,4,जनसंख्‍या और खाद्यान्‍न समस्‍या,1,जहाँ डॉक्टर न हो,1,जितेन्‍द्र चौधरी जीतू,1,जी0 एम0 फ़सलें,1,जीवन की खोज,1,जेनेटिक फसलों के दुष्‍प्रभाव,1,जॉय एडम्सन,1,ज्योतिर्विज्ञान,1,ज्योतिष,1,ज्योतिष और विज्ञान,1,ठण्‍ड का आनंद,1,डॉ0 मनोज पटैरिया,1,तस्‍लीम विज्ञान गौरव सम्‍मान,1,द लिविंग फ्लेम,1,दकियानूसी सोच,1,दि इंटरप्रिटेशन ऑफ ड्रीम्स,1,दिल और दिमाग,1,दिव्य शक्ति,1,दुआ-तावीज,2,दैनिक जागरण,1,धुम्रपान निषेध,1,नई पहल,1,नारायण बारेठ,1,नारीवाद,3,निस्‍केयर,1,पटाखों से जलने पर क्‍या करें,1,पर्यावरण और हम,8,पीपुल्‍स समाचार,1,पुनर्जन्म,1,पृथ्‍वी दिवस,1,प्‍यार और मस्तिष्‍क,1,प्रकृति और हम,12,प्रदूषण,1,प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड,1,प्‍लांट हेल्‍थ क्‍लीनिक,1,प्लाज्मा,1,प्लेटलेटस,1,बचपन,1,बलात्‍कार और समाज,1,बाल साहित्‍य में नवलेखन,2,बाल सुरक्षा,1,बी0 प्रेमानन्‍द,4,बीबीसी,1,बैक्‍टीरिया,1,बॉडी स्कैनर,1,ब्रह्माण्‍ड में जीवन,1,ब्लॉग चर्चा,4,ब्‍लॉग्‍स इन मीडिया,1,भारत के महान वैज्ञानिक हरगोविंद खुराना,1,भारत डोगरा,1,भारत सरकार छात्रवृत्ति योजना,1,मंत्रों की अलौकिक शक्ति,1,मनु स्मृति,1,मनोज कुमार पाण्‍डेय,1,मलेरिया की औषधि,1,महाभारत,1,महामहिम राज्‍यपाल जी श्री राम नरेश यादव,1,महाविस्फोट,1,मानवजनित प्रदूषण,1,मिलावटी खून,1,मेरा पन्‍ना,1,युग दधीचि,1,यौन उत्पीड़न,1,यौन शिक्षा,1,यौन शोषण,1,रंगों की फुहार,1,रक्त,1,राष्ट्रीय पक्षी मोर,1,रूहानी ताकत,1,रेड-व्हाइट ब्लड सेल्स,1,लाइट हाउस,1,लोकार्पण समारोह,1,विज्ञान कथा,1,विज्ञान दिवस,2,विज्ञान संचार,1,विश्व एड्स दिवस,1,विषाणु,1,वैज्ञानिक मनोवृत्ति,1,शाकाहार/मांसाहार,1,शिवम मिश्र,1,संदीप,1,सगोत्र विवाह के फायदे,1,सत्य साईं बाबा,1,समगोत्री विवाह,1,समाचार पत्रों में ब्‍लॉगर सम्‍मेलन,1,समाज और हम,14,समुद्र मंथन,1,सर्प दंश,2,सर्प संसार,1,सर्वबाधा निवारण यंत्र,1,सर्वाधिक प्रदूशित शहर,1,सल्फाइड,1,सांप,1,सांप झाड़ने का मंत्र,1,साइंस ब्‍लॉगिंग कार्यशाला,10,साइक्लिंग का महत्‍व,1,सामाजिक चेतना,1,सुरक्षित दीपावली,1,सूत्रकृमि,1,सूर्य ग्रहण,1,स्‍कूल,1,स्टार वार,1,स्टीरॉयड,1,स्‍वाइन फ्लू,2,स्वास्थ्य चेतना,15,हठयोग,1,होलिका दहन,1,‍होली की मस्‍ती,1,Abhishap,4,abraham t kovoor,7,Agriculture,8,AISECT,11,Ank Vidhya,1,antibiotics,1,antivenom,3,apj,1,arshia science fiction,2,AS,26,ASDR,8,B. Premanand,5,Bal Kahani Lekhan Karyashala,1,Balsahitya men Navlekhan,2,Bharat Dogra,1,Bhoot Pret,7,Blogging,1,Bobs Award 2013,2,Books,57,Born Free,1,Bushra Alvera,1,Butterfly Fish,1,Chaetodon Auriga,1,Challenges,9,Chamatkar,1,Child Crisis,4,Children Science Fiction,2,CJ,1,Covid-19,7,current,1,D S Research Centre,1,DDM,5,dinesh-mishra,2,DM,6,Dr. Prashant Arya,1,dream analysis,1,Duwa taveez,1,Duwa-taveez,1,Earth,43,Earth Day,1,eco friendly crackers,1,Education,3,Electric Curent,1,electricfish,1,Elsa,1,Environment,32,Featured,5,flehmen response,1,Gansh Utsav,1,Government Scholarships,1,Great Indian Scientist Hargobind Khorana,1,Green House effect,1,Guest Article,5,Hast Rekha,1,Hathyog,1,Health,69,Health and Food,6,Health and Medicine,1,Healthy Foods,2,Hindi Vibhag,1,human,1,Human behavior,1,humancurrent,1,IBC,5,Indira Gandhi Rajbhasha Puraskar,1,International Bloggers Conference,5,Invention,9,Irfan Hyuman,1,ISRO,5,jacobson organ,1,Jadu Tona,3,Joy Adamson,1,julian assange,1,jyotirvigyan,1,Jyotish,11,Kaal Sarp Dosha Mantra,1,Kaal Sarp Yog Remady,1,KNP,2,Kranti Trivedi Smrati Diwas,1,lady wonder horse,1,Lal Kitab,1,Legends,12,life,2,Love at first site,1,Lucknow University,1,Magic Tricks,9,Magic Tricks in Hindi,9,magic-tricks,8,malaria mosquito,1,malaria prevention,1,man and electric,1,Manjit Singh Boparai,1,mansik bhram,1,media coverage,1,Meditation,1,Mental disease,1,MK,3,MMG,6,Moon,1,MS,3,mystery,1,Myth and Science,2,Nai Pahel,8,National Book Trust,3,Natural therapy,2,NCSTC,2,New Technology,10,NKG,74,Nobel Prize,7,Nuclear Energy,1,Nuclear Reactor,1,OPK,2,Opportunity,9,Otizm,1,paradise fish,1,personality development,1,PK,20,Plant health clinic,1,Power of Tantra-mantra,1,psychology of domestic violence,1,Punarjanm,1,Putra Prapti Mantra,1,Rajiv Gandhi Rashtriya Gyan Vigyan Puraskar,1,Report,9,Researches,2,RR,2,SBWG,3,SBWR,5,SBWS,3,Science and Technology,5,science blogging workshop,22,Science Blogs,1,Science Books,56,Science communication,22,Science Communication Through Blog Writing,7,Science Congress,1,Science Fiction,13,Science Fiction Articles,5,Science Fiction Books,5,Science Fiction Conference,8,Science Fiction Writing in Regional Languages,11,Science Times News and Views,2,science-books,1,science-puzzle,44,Scientific Awareness,5,Scientist,38,SCS,7,SD,4,secrets of octopus paul,1,sexual harassment,1,shirish-khare,4,SKS,11,SN,1,Social Challenge,1,Solar Eclipse,1,Steroid,1,Succesfull Treatment of Cancer,1,superpowers,1,Superstitions,51,Tantra-mantra,19,Tarak Bharti Prakashan,1,The interpretation of dreams,2,Tips,1,Tona Totka,3,tsaliim,9,Universe,27,Vigyan Prasar,33,Vishnu Prashad Chaturvedi,1,VPC,4,VS,6,Washikaran Mantra,1,Where There is No Doctor,1,wikileaks,1,Wildlife,12,Zakir Ali Rajnish Science Fiction,3,
ltr
item
Scientific World: पुत्र प्राप्ति के उपाय - How to Conceive a Baby Boy in Hindi
पुत्र प्राप्ति के उपाय - How to Conceive a Baby Boy in Hindi
How to Conceive a Baby Boy in Hindi
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEivyDwgilt9yPqNGlx_3UuIrESqo4SARhZc7DutJ0WQSBPButoaRdqpvFlZ8A_WYYBmhX_pnajHuVbw-nY4uIoKiNt07gjpH5IB5b0UIuzok_eaVc1vBIqNHc6KM8XcsbndKr_yzE_A2X-3/s640/mum-and-baby.jpg
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEivyDwgilt9yPqNGlx_3UuIrESqo4SARhZc7DutJ0WQSBPButoaRdqpvFlZ8A_WYYBmhX_pnajHuVbw-nY4uIoKiNt07gjpH5IB5b0UIuzok_eaVc1vBIqNHc6KM8XcsbndKr_yzE_A2X-3/s72-c/mum-and-baby.jpg
Scientific World
https://www.scientificworld.in/2011/02/putra-prapti-mantra.html
https://www.scientificworld.in/
https://www.scientificworld.in/
https://www.scientificworld.in/2011/02/putra-prapti-mantra.html
true
3850451451784414859
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy